Mahila Samridhi Yojana Ragistration 2023: हरियाणा महिला समृद्धि योजना: एप्लीकेशन फॉर्म

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओं की सहायता के इरादे से Hariyana Mahila Samridhi Yojana की शुरुआत की। जो महिलाएं हरियाणा राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) से संबंधित हैं, वे इस कार्यक्रम के तहत अपने लिए काम कर सकेंगी। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, सरकार रुपये प्रदान करेगी। राज्य की महिलाओं को 5% की वार्षिक ब्याज दर पर 60,000 रुपये दिए जाएंगे ताकि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें। इस Mahila Samridhi Yojana Ragistration 2023 से महिलाओं के सपने साकार होंगे। हरियाणा महिला समृद्धि योजना, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन कैसे करें के बारे में सब कुछ जानने के लिए हमारा लेख पढ़ें।

Mahila Samridhi Yojana Ragistration

सरकार इस कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है। Mahila Samridhi Yojana Ragistration के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, राज्य की अनुसूचित जाति की महिलाओं को अंत्योदय सरल साइट पर ऑनलाइन जाना होगा। विज्ञापन महिला समृद्धि योजना हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (HSFDC) विभाग द्वारा शुरू की गई है। इस प्रणाली के तहत, जो महिलाएं एक निर्दिष्ट एससी वर्ग से संबंधित हैं, उन्हें राज्य सरकार से प्रोत्साहन मिलेगा। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के लाभार्थियों के पास लाभ के लिए पात्र होने के लिए उनके आधार कार्ड से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए।

Haryana Mahila Samridhi Yojana Overview

योजना का नामहरियाणा महिला समृद्धि योजना
इनमें से एक की शुरुआत हुईमुख्यमंत्री मनोहर लाल निशान
श्रेणीराज्य सरकार योजना
लाभार्थीराज्य की एससी वर्ग की महिलाये
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ओऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://saralharayana.gov.in/

Objective of Hariyana Mahila Loan Scheme (उद्देश्य)

चूँकि उनके पास अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, जैसा कि आप जानते हैं, राज्य की कई महिलाएं अपना खुद का उद्यम चलाने की इच्छा रखती हैं। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने हरियाणा महिला समृद्धि योजना शुरू की। राज्य में अनुसूचित जाति की महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए सरकार उन्हें रुपये का ऋण प्रदान करती है। 5% की वार्षिक ब्याज दर के साथ 60,000 रु. इस योजना से अनुसूचित जाति की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगी। उन्हें अपनी कंपनी शुरू करने में मदद के लिए सरकार इस तरह की वित्तीय सहायता देगी.

Also Read: When is Dhanteras 2023?

Beneficiary for Mahila Samriddhi Yojana (लाभार्थी)

जो महिलाएं एससी श्रेणी के अंतर्गत आती हैं वे ऋण के लिए पात्र हैं, बशर्ते वे निम्नलिखित अनुभाग में उल्लिखित आवश्यकताओं को पूरा करती हों। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के तहत इन ऋणों के लिए निम्नलिखित उपयोग की अनुमति है।

  1. ब्यूटी पार्लर
  2. बुटीक
  3. सौंदर्य प्रसाधन की दुकान
  4. डेरी फार्मिंग
  5. चूड़ी की दुकान
  6. सिलाई की दुकान
  7. कपड़ों की दुकान
  8. चाय की दुकान
  9. पापड़ बनाना
  10. टोकरी बनाना
  11. कोई अन्य व्यवहार्य व्यवसाय

Benefits of Haryana Mahila Samriddhi Yojana (फ़ायदे)

  • केवल वे महिलाएं जो राज्य की अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी से संबंधित हैं, इस योजना के लाभ के लिए पात्र होंगी।
  • हरियाणा सरकार इस कार्यक्रम के तहत राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) समूह की महिलाओं को स्वरोजगार के विकल्प प्रदान करेगी।
  • हरियाणा सरकार हरियाणा Mahila Samriddhi Yojana Registration के तहत राज्य की महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 5% वार्षिक ब्याज पर 60,000 रुपये प्रदान करेगी।
  • हरियाणा महिला समृद्धि योजना के लाभार्थियों के पास लाभ प्राप्त करने के लिए एक बैंक खाता होना चाहिए जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा हो।
  • यह कार्यक्रम अनुसूचित जाति वर्ग की उन महिलाओं के लिए अपना व्यवसाय शुरू करना आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है जो राज्य में वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रही हैं या जो बेरोजगार हैं और आय के स्रोत के बिना हैं। चालू हो जाएगा.

Also Read: Google Pay Sachet Loan

Required Documents Mahila Samridhi Yojana Registration

उम्मीदवार को स्थायी रूप से हरियाणा में रहना होगा।

महिला अनुसूचित जाति की सदस्य है।

आवेदन जमा करने वाली महिला की उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

समृद्धि योजना के तहत, महिला बीपीएल के रूप में अर्हता प्राप्त करने वाली महिलाओं को 10,000 रुपये तक का अनुदान मिलेगा।

आधार कार्ड

पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र

बैंक खाता पासबुक

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

How to apply Haryana Mahila Samriddhi Yojana online (ऑनलाइन आवेदन कैसे करें)?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस कार्यक्रम से लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

  •  आवेदक को सबसे पहले सरल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Mahila Samridhi Yojana Registration Home Page jpg Mahila Samridhi Yojana Ragistration 2023: हरियाणा महिला समृद्धि योजना: एप्लीकेशन फॉर्म
Mahila Samridhi Yojana Ragistration
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • इस मुख्य पृष्ठ पर, एक नया उपयोगकर्ता? रजिस्टर हियर विकल्प दिखाई देने पर आपको उसका चयन करना होगा। उचित विकल्प का चयन करने के बाद हरियाणा महिला समृद्धि योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म नीचे दिखाई देता है।
Mahila Samridhi Yojana Registration 2023 jpg Mahila Samridhi Yojana Ragistration 2023: हरियाणा महिला समृद्धि योजना: एप्लीकेशन फॉर्म
Mahila Samridhi Yojana Ragistration
  • इसके बाद, आपको सभी मांगी गई जानकारी प्रदान करके पंजीकरण फॉर्म पूरा करना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लें, तो सबमिट बटन पर क्लिक करें और लॉग इन करने के लिए अपनी “लॉगिन आईडी” और “पासवर्ड” का उपयोग करें।
  • इसके बाद, नई विंडो पर मेनू से “सेवाओं के लिए आवेदन करें” चुनें, और फिर “सभी उपलब्ध सेवाएं देखें” लेबल वाला लिंक चुनें। उसके बाद, अगली विंडो के खोज क्षेत्र में “महिला समृद्धि” दर्ज करें।
  • इसके बाद, एचएसएफडीसी विभाग द्वारा “महिला रोजगार के लिए आवेदन के लिए सेवा का नाम (केवल महिला लाभार्थियों के लिए स्व-रोजगार आय योजना के लिए आवेदन)” चुना जाना चाहिए।
Mahila Samridhi Yojana Registration Mahila Samridhi Yojana Ragistration 2023: हरियाणा महिला समृद्धि योजना: एप्लीकेशन फॉर्म
Mahila Samridhi Yojana Ragistration
  • इसके बाद Mahila Samridhi Yojana Ragistration के लिए ऑनलाइन आवेदन नीचे बताए अनुसार दिखाई देगा। यहां, उम्मीदवार अपनी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक दर्ज करके और पूरा एमएसवाई आवेदन पत्र जमा करके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Also Read: Haryana BPL Ration Card Download

Important Links about Mahila Samridhi Yojana Registration 2023

Registration LinkClick Here
Download PDFClick Here
Official WebsiteClick Here

Mahila Samriddhi Yojana Haryana Helpline Number (हेल्पलाइन नंबर)

उम्मीद है कि लेख में आपको महिला समृद्धि योजना हरियाणा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। नीचे हमने इस योजना का हेल्पलाइन नंबर भी दिया है ताकि आप घर बैठे अधिक पूछताछ कर सकें।

0172-3968400

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों, इस लेख में मैं Mahila Samridhi Yojana Ragistration के बारे में आपके सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास करूंगा। तो आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल चाहिए तो इसे लाइक करें और कमेंट करें और शेयर करें अपने दोस्तों के साथ।

Also Read: Download Ayushman Card, Registration, Login, Status 2023

FAQ: हरियाणा सरकार लोन स्कीम 2023

Q. नई हरियाणा 2023 योजना क्या है?

Ans. हरियाणा में महिला समृद्धि योजना 2023 में शुरू की गई थी।

Q. हरियाणा महिला समृद्धि योजना के लिए अपेक्षित धनराशि क्या है?

Ans. उत्तर: कार्यक्रम ₹60,000 प्रदान करेगा।

Q. महिला समृद्धि योजना हरियाणा के तहत ब्याज दर क्या है?

Ans. उत्तर: योजना में 5% ब्याज शुल्क लगाया जाएगा।

Q. क्या हरियाणा महिला समृद्धि योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है?

Ans. में, हां

Q. हरियाणा महिला समृद्धि योजना किसके लिए लाभदायक होगी?

Ans. अनुसूचित जाति की कम आय वाली महिलाओं के लिए

Leave a Comment