Bajaj Finserv Q2 Results: बजाज फिनसर्व के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, कंपनी के मुनाफे और राजस्व में बढ़ोतरी

विविध वित्तीय सेवा कंपनी, बजाज फिनसर्व ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए ₹1,928.96 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जो साल-दर-साल (YoY) 24% अधिक है। परिचालन से कंपनी की समेकित आय साल-दर-साल 25% बढ़कर ₹26,022.66 करोड़ हो गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में ₹20,803.22 करोड़ थी।

लाभ और राजस्व में वृद्धि सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित थी। उपभोक्ता वित्त व्यवसाय, जो कंपनी के राजस्व का बड़ा हिस्सा है, ने प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में साल-दर-साल 25% की वृद्धि दर्ज की, जो ₹2.36 लाख करोड़ है। बीमा व्यवसाय ने सकल लिखित प्रीमियम (जीडब्ल्यूपी) में 28% सालाना की मजबूत वृद्धि दर्ज की, जो कि ₹ 11,445 करोड़ है।

सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) 1.53% और शुद्ध एनपीए 0.60% के साथ कंपनी की परिसंपत्ति गुणवत्ता अच्छी रही। कंपनी 23.63% के पूंजी पर्याप्तता अनुपात के साथ एक मजबूत बैलेंस शीट भी बनाए रखती है।

Q2 परिणाम बजाज फिनसर्व निवेशकों के लिए एक सकारात्मक विकास है। कंपनी ने सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूती से विकास किया है और एक स्वस्थ संपत्ति गुणवत्ता बनाए रखी है। इससे पता चलता है कि कंपनी भारत में आर्थिक सुधार से लाभ पाने के लिए अच्छी स्थिति में है।

Bajaj Finserv Q2 Results की मुख्य विशेषताएं:

  • समेकित शुद्ध लाभ साल-दर-साल 24% बढ़कर ₹1,928.96 करोड़ हो गया
  • परिचालन से समेकित आय सालाना 25% बढ़कर ₹ 26,022.66 करोड़ हो गई
  • उपभोक्ता वित्त व्यवसाय एयूएम सालाना 25% बढ़कर ₹2.36 लाख करोड़ हो गया
  • बीमा व्यवसाय GWP सालाना आधार पर 28% बढ़कर ₹11,445 करोड़ हो गया
  • सकल एनपीए 1.53% और शुद्ध एनपीए 0.60%
  • पूंजी पर्याप्तता अनुपात 23.63%

बजाज फिनसर्व के लिए आउटलुक:

बजाज फिनसर्व भारत में आर्थिक सुधार से लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी के पास विकास और लाभप्रदता का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और यह कई व्यावसायिक क्षेत्रों में विविध है। कंपनी के पास एक स्वस्थ बैलेंस शीट और मजबूत पूंजी आधार भी है।

निवेशक उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाली तिमाहियों में बजाज फिनसर्व मजबूत वृद्धि जारी रखेगा। भारत में उपभोक्ता ऋण और बीमा उत्पादों की बढ़ती मांग से कंपनी को फायदा होने की संभावना है। कंपनी डिजिटल ऋण और धन प्रबंधन जैसे नए विकास क्षेत्रों में भी निवेश कर रही है।

कुल मिलाकर, बजाज फिनसर्व लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए एक अच्छा स्टॉक है। कंपनी के पास एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड, विविध व्यवसाय मॉडल और एक स्वस्थ बैलेंस शीट है। निवेशक उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी आने वाले वर्षों में मजबूत विकास जारी रखेगी।

Read More: सबसे सस्ते स्टॉक 2023: क्या आपको इन शेयरों में निवेश करना चाहिए?

Read More: This PSU stock may rise sharply, and cross ₹130 soon, know the name

Related Post

Leave a Comment