मध्य प्रदेश की आगामी योजना – 100 यूनिट बिजली फ्री, महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये , सिलेंडर 500 रुपये में

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज, ओबीसी के लिए 27% आरक्षण और बहुत कुछ का वादा किया गया है।

कांग्रेस पार्टी ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 106 पन्नों का घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणापत्र में 59 वादों की सूची है जिन्हें पार्टी सत्ता में आने पर पूरा करना चाहती है।

घोषणापत्र के कुछ प्रमुख वादे इस प्रकार हैं (Some of the key promises in the manifesto include)

  • मध्य प्रदेश में सभी परिवारों के लिए ₹25 लाख का सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवर। इसमें आकस्मिक मृत्यु के लिए ₹10 लाख का कवर शामिल होगा।
  • सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में ओबीसी के लिए आरक्षण 27% से बढ़ाकर 27% किया गया
  • मध्य प्रदेश में सभी किसानों के लिए ₹2 लाख तक का कृषि ऋण माफ़
  • मध्य प्रदेश में सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का कार्यान्वयन
  • कक्षा 12 तक के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा
  • सभी गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर।
  • युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता दो साल के लिए 1,500 रुपये से लेकर 3,000 रुपये प्रति माह तक है।
  • अकुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन बढ़ाकर ₹500 प्रति दिन करना।
  • महिला एवं बाल विकास के लिए एक अलग मंत्रालय की स्थापना।
  • किसानों की शिकायतों के समाधान के लिए किसान आयोग की स्थापना

कांग्रेस के घोषणापत्र का मध्य प्रदेश में कई सामाजिक और राजनीतिक समूहों ने स्वागत किया है। पार्टी को उम्मीद है कि उसका घोषणापत्र उसे आगामी विधानसभा चुनाव जीतने और राज्य में सत्ता में वापसी करने में मदद करेगा।

Read More: MP Akanksha Yojana 2023

सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवर (Universal health insurance coverage)

सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज का कांग्रेस का वादा साहसिक है। यदि इसे लागू किया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा कि मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मिल सके।

फिलहाल मध्य प्रदेश में कई लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है. इसका मतलब यह है कि उन्हें चिकित्सा व्यय के लिए अपनी जेब से भुगतान करना होगा, जो विशेष रूप से गरीब परिवारों के लिए एक बड़ा वित्तीय बोझ हो सकता है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज के कांग्रेस के वादे का मतलब यह होगा कि मध्य प्रदेश में सभी लोग लागत के बारे में चिंता किए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर सकेंगे। यह मध्य प्रदेश की जनता के लिए बड़ा लाभ होगा।

Read More: Ladli Behna Gas Cylinder Yojana 2023

ओबीसी के लिए आरक्षण

सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में ओबीसी के लिए आरक्षण बढ़ाने का कांग्रेस का वादा भी महत्वपूर्ण है। मध्य प्रदेश में ओबीसी एक बड़ा और महत्वपूर्ण सामाजिक समूह है। हालाँकि, सरकार और समाज में उनका प्रतिनिधित्व कम है।

ओबीसी के लिए आरक्षण बढ़ाने का कांग्रेस का वादा यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि इस महत्वपूर्ण सामाजिक समूह को सरकार और समाज में पर्याप्त प्रतिनिधित्व मिले। यह मध्य प्रदेश के लिए एक सकारात्मक विकास होगा।

Read More: Seekho Kamao Yojana Login ID

कृषि ऋण माफी

मध्य प्रदेश में सभी किसानों के लिए 2 लाख रुपये तक की कृषि ऋण माफी का कांग्रेस का वादा भी स्वागत योग्य है। मध्य प्रदेश में किसान कर्ज के बोझ से जूझ रहे हैं. कई किसानों ने बीज, उर्वरक और अन्य सामान खरीदने के लिए ऋण लिया है। हालाँकि, वे फसल की कम कीमतों और अन्य कारकों के कारण इन ऋणों को चुकाने में असमर्थ हैं।

कांग्रेस के कृषि ऋण माफी के वादे से मध्य प्रदेश में किसानों को काफी राहत मिलेगी। इससे उन्हें अपने पैरों पर वापस खड़े होने और फिर से खेती शुरू करने में मदद मिलेगी।

पुरानी पेंशन योजना का क्रियान्वयन (Implementation of the Old Pension Scheme)

मध्य प्रदे में सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करने का कांग्रेस का वादा भी एक सकारात्मक विकास है। ओपीएस को 2004 में राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। हालांकि, कई सरकारी कर्मचारी ओपीएस की बहाली की मांग कर रहे हैं, क्योंकि उनका मानना है कि यह उन्हें बेहतर सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करता है।

ओपीएस लागू करने का कांग्रेस का वादा मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा लाभ होगा। यह उन्हें अधिक सुरक्षित और आरामदायक सेवानिवृत्ति प्रदान करेगा।

Read More: Ladli Behna Yojana 3rd Round Registration

अन्य वादे

कांग्रेस के अन्य वादे, जैसे मुफ्त शिक्षा, मुफ्त एलपीजी सिलेंडर और बेरोजगारी भत्ता भी मतदाताओं के बीच लोकप्रिय होने की संभावना है। हालाँकि, यह देखना बाकी है कि सत्ता में आने पर पार्टी इन वादों को कैसे पूरा करेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र एक व्यापक दस्तावेज है जो कई मुद्दों को संबोधित करता है। यदि पार्टी के वादे लागू किए गए तो मध्य प्रदेश में लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

यह देखने वाली बात होगी कि क्या कांग्रेस अपने सभी वादे पूरे कर पाएगी या नहीं, लेकिन उसका घोषणापत्र राज्य के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए एक अच्छी शुरुआत है।

Related Topic

Leave a Comment